Meaning of Postmodernism in Hindi ( हिंदी में Postmodernism का मतलब )

Postmodernism को हिंदी में उत्तर आधुनिकतावाद कहा जाता है| यह एक शब्द जो अक्सर बौद्धिक और कलात्मक ग्रुप्स में सुना जाता है, संस्कृति, कला और दर्शन की हमारी समझ में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। 20वीं सदी के बीच में अपनी ओरिजिन के साथ, उत्तर आधुनिकतावाद पारंपरिक परंपराओं को चुनौती देता है और समकालीन समाज के बिखरे हुए, अलग अलग  और अक्सर विरोधाभासी स्वभाव को अपनाता है। इस आर्टिकल में, हम उत्तर आधुनिकतावाद के अर्थ और महत्व का पता लगाने, इसकी प्रमुख विशेषताओं और मानव अनुभव के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। कृपया इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें | 

Postmodernism ( उत्तर आधुनिकतावाद ) क्या है ? ( What is postmodernism? )

Postmodernism एक जटिल और बहुआयामी कॉन्सेप्ट है, जिसमें साहित्य, कला, वास्तुकला, दर्शन और सांस्कृतिक अध्ययन जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। अपने मूल में, Postmodernism एकल, वस्तुनिष्ठ सत्य की धारणा को खारिज करता है और इस विचार को अपनाता है कि वास्तविकता का निर्माण भाषा, प्रवचन और व्यक्तिगत नज़रियों के माध्यम से होता है। यह भव्य आख्यानों पर सवाल उठाता है और स्थापित मानदंडों को ध्वस्त करने का प्रयास करता है, उन बाइनरी विरोधों को चुनौती देता है जिन्होंने पारंपरिक रूप से दुनिया की हमारी समझ को परिभाषित किया है।

उत्तर आधुनिकतावाद की प्रमुख विशेषताएँ – ( Main features of postmodernism )

उत्तर आधुनिकतावाद की कई विशेषताएं हैं जो इसे आधुनिकतावाद और पिछले कलात्मक और दार्शनिक आंदोलनों से अलग करती हैं। इनमें अंतर्पाठीयता ( intertextuality ) शामिल है, जहां पाठ एक-दूसरे को संदर्भित करते हैं और उनसे प्रेरणा लेते हैं| बिखरे हुए, पारंपरिक आख्यानों का छोटे, असंबद्ध भागों में टूटना, विडंबना और आत्म-प्रतिबिंबता, प्रतिनिधित्व की कृत्रिमता के संबंध में जागरूकता और चंचलता और पेस्टिच, विभिन्न शैलियों और शैलियों का उधार और पुनर्संयोजन शामिल है| 

Postmodernism का महत्व –

उत्तर आधुनिकतावाद का प्रभाव कला और दर्शन के क्षेत्र से परे तक फैला हुआ है। इसने पहचान, संस्कृति और इतिहास के बारे में हमारी समझ को आकार दिया है। दृष्टिकोणों की बहुलता और एक निश्चित, सार्वभौमिक सत्य की अनुपस्थिति पर जोर देकर, उत्तर आधुनिकतावाद पदानुक्रम को चुनौती देता है, समावेशिता को बढ़ावा देता है, और हाशिए की आवाज़ों की पहचान को प्रोत्साहित करता है। यह ज्ञान और शक्ति के प्रति अधिक लोकतांत्रिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए विशेषज्ञों और संस्थानों के अधिकार पर भी सवाल उठाता है।

साहित्य और कला में Postmodernism  –

उत्तर आधुनिकतावाद ने साहित्य और कला पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जिससे ऐसे अभूतपूर्व कार्यों को जन्म मिला है जो परंपराओं को चुनौती देते हैं और रचनात्मकता की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं। जॉर्ज लुइस बोर्गेस और इटालो कैल्विनो जैसे लेखक वास्तविकता और कल्पना के बीच की रेखाओं को धुंधला करने के लिए मेटाफ़िक्शन और इंटरटेक्स्टुएलिटी का उपयोग करते हैं। एंडी वारहोल और सिंडी शर्मन जैसे कलाकार विनियोग और आत्म-प्रतिनिधित्व के उपयोग के माध्यम से लेखकत्व और प्रामाणिकता की धारणा का पता लगाते हैं।

Postmodernism शब्द से सम्बंधित 5 वाक्य – 

  • Postmodernism दृष्टिकोणों के बिखरने और विविधता पर जोर देकर कला और साहित्य की पारंपरिक धारणाओं को चुनौती देता है।
  • Postmodernism में, भव्य कहानियों की अस्वीकृति और व्यक्तिगत अनुभवों और व्यक्तिपरकता पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • Postmodernism उच्च और निम्न संस्कृति के बीच की सीमाओं को धुंधला कर देता है, अक्सर लोकप्रिय संस्कृति के तत्वों को कलात्मक कार्यों में शामिल करता है।
  • Postmodernism विडंबना, पैरोडी और पेस्टिच को अपनाता है, मौजूदा शैलियों और शैलियों को चंचलतापूर्वक रीमिक्स और पुनर्व्याख्या करता है।
  • Postmodernism आंदोलन आधुनिकतावाद की कथित विफलताओं की रिएक्शंस के रूप में उभरा और तेजी से बदलती दुनिया में एक्सप्रेशंस और अर्थ के नए तरीकों का पता लगाने की कोशिश की।

Postmodernism शब्द से सम्बंधित 5 वैकल्पिक शब्द –

  • Modernity
  • Deconstruction
  • Relativism
  • Pluralism
  • Metafiction

Postmodernism शब्द के प्रयोग से सम्बंधित यूट्यूब लिंक – 

FAQs about Postmodernism

Postmodernism को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Postmodernism को हिंदी में उत्तर आधुनिकतावाद कहा जाता है| 

Postmodernism सत्य और ज्ञान की पारंपरिक धारणाओं को कैसे चुनौती देता है?

Postmodernism ऑब्जेक्टिव  सत्य के विचार को चुनौती देता है और ज्ञान के पारंपरिक स्रोतों के अधिकार पर सवाल उठाता है। यह सुझाव देता है कि सत्य सब्जेक्टिव है और सामाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संदर्भों से प्रभावित है। उत्तरआधुनिकतावादियों का तर्क है कि ज्ञान का निर्माण और आकार शक्ति संरचनाओं, भाषा और व्यक्तिगत अनुभवों से होता है।

साहित्य और कला में Postmodernism की कुछ प्रमुख विशेषताएँ या विषय क्या हैं?

साहित्य और कला में उत्तर आधुनिकतावाद अक्सर विखंडन, इंटरटेक्स्चुऐलिटी, सेल्फ़ रिफ्लेक्शन और डाइलेमा जैसी विशेषताओं को प्रदर्शित करता है। यह उच्च और निम्न संस्कृति के बीच की सीमाओं को धुंधला करता है, लोकप्रिय संस्कृति के तत्वों को शामिल करता है, और पेस्टिच और पैरोडी को अपनाता है। उत्तरआधुनिकतावादी रचनाएँ अक्सर पारंपरिक कथा संरचनाओं को चुनौती देती हैं और मानवीय व्यक्तिपरकता की जटिलता का पता लगाती हैं।

Read Also : What is the meaning of Exaggeration in Hindi?