Mastectomy का हिंदी में मतलब ( Mastectomy meaning in Hindi ) 

Mastectomy एक सर्जिकल प्रक्रिया है आमतौर पर स्तन कैंसर के इलाज के लिए जिसमें महिला के स्तन का पूरा या कुछ हिस्सा हटा दिया जाता है। इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में Mastectomy एक महत्वपूर्ण और अक्सर जीवन बचाने वाला कदम है। इस आर्टिकल में हम Mastectomy के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करेंगे मगर उससे पहले आइए जानते हैं इसे हिंदी में क्या कहते हैं? Mastectomy को हिंदी में स्तन शल्य / स्तन उच्छेदन कहा जाता है| 

Mastectomy के बारे में अधिक जानकारी – 

मास्टेक्टॉमी के दौरान, सर्जन सावधानीपूर्वक प्रभावित स्तन टीशू  को हटा देता है, जिसमें स्तन, आस-पास के लिम्फ नोड्स और कभी-कभी आसपास के अन्य ऊतक शामिल हो सकते हैं। इसका उद्देश्य कैंसर कोशिकाओं को खत्म करना और बीमारी को शरीर के अन्य भागों में फैलने से रोकना है।

जबकि मास्टेक्टॉमी का शारीरिक पहलू महत्वपूर्ण है, इसमें भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक भार भी होता है। कई महिलाओं को स्तन-उच्छेदन के बाद विभिन्न विकल्पों, जैसे स्तन पुनर्निर्माण सर्जरी, परामर्श और सहायता समूहों में ताकत और समर्थन मिलता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मास्टेक्टॉमी एक बड़ी उपचार योजना का सिर्फ एक हिस्सा है, जिसमें कीमोथेरेपी, विकिरण और हार्मोन थेरेपी शामिल हो सकती है। मास्टेक्टॉमी कराने का निर्णय अत्यंत व्यक्तिगत है और इसमें चिकित्सा सलाह, भावनात्मक भलाई और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर सावधानीपूर्वक विचार शामिल है।

Mastectomy शब्द के प्रयोग से  संबंधित बातचीत का उदाहरण – 

डॉ. नित्यानंद –  श्रीमती कपूर। आज, हम मास्टेक्टॉमी की संभावना पर चर्चा करने जा रहे हैं।

मिसेज कपूर- हां डॉक्टर साहब. मैं कुछ शोध कर रही हूँ, लेकिन मैं अभी भी थोड़ा अनिश्चित हूँ।

डॉ. नित्यानंद – यह बिल्कुल सामान्य बात है मिसेज कपूर। मास्टेक्टॉमी एक महत्वपूर्ण निर्णय है, और हम इस प्रक्रिया में आपका समर्थन करने के लिए यहां हैं। आपकी किसी भी चिंता के मुकाबले लाभों की बात करना महत्वपूर्ण है।

Dr. Nityanand – Mrs. Kapoor. Today, we’re going to discuss the possibility of a mastectomy.

Mrs. Kapoor – Yes, Doctor. I’ve been doing some research, but I’m still a bit unsure.

Dr. Nityanand – That’s completely normal, Mrs. Kapoor. A mastectomy is a significant decision, and we’re here to support you through the process. It’s important to discuss the benefits against any concerns you may have.

Mastectomy शब्द के प्रयोग से  संबंधित वाक्य  – 

  • मास्टेक्टॉमी स्तन के ऊतकों को हटाने की एक शल्य प्रक्रिया है, जो अक्सर स्तन कैंसर के इलाज या रोकथाम के लिए की जाती है।
  • Mastectomy is a surgical procedure to remove breast tissue, often performed to treat or prevent breast cancer.
  • यह एक सावधानीपूर्वक नियोजित सर्जरी है, जिसमें आपको सामान्य स्थिति का एहसास दिलाने में मदद करने के लिए स्तन पुनर्निर्माण के विकल्प शामिल हैं।
  • This is a carefully planned surgery, which includes breast reconstruction options to help you regain a sense of normalcy.
  • मास्टेक्टॉमी का निर्णय अत्यंत व्यक्तिगत है, और आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम हर कदम पर आपका समर्थन करेगी।
  • The decision to have a mastectomy is extremely personal, and your health care team will support you every step of the way.
  • प्रक्रिया के बाद, शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से पुनर्प्राप्ति और समायोजन की अवधि होगी।
  • After the procedure, there will be a period of recovery and adjustment, both physically and emotionally.
  • याद रखें, आप इस यात्रा में अकेले नहीं हैं। कई महिलाओं ने स्तन-उच्छेदन के मार्ग को सफलतापूर्वक पार कर लिया है और अपना आत्मविश्वास और कल्याण पुनः प्राप्त कर लिया है।
  • Remember, you are not alone on this journey. Many women have successfully navigated the path of mastectomy and regained their confidence and well-being.

Mastectomy शब्द के प्रयोग से  संबंधित विकल्प – 

  • Breast  removal
  • Breast  surgery
  • Breast  excision
  • Breast  resection
  • Breast  amputation

Mastectomy शब्द के प्रयोग से  संबंधित यूट्यूब लिंक – 

FAQs about Mastectomy

FAQ 1. मास्टेक्टॉमी क्या है? ( What is a mastectomy? )

Ans. मास्टेक्टॉमी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें स्तन के पूरे ऊतक या उसके कुछ हिस्से को हटा दिया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर स्तन कैंसर के उपचार में किया जाता है।

FAQ 2. क्या मास्टेक्टॉमी के विभिन्न प्रकार होते हैं? ( Are there different types of mastectomy? )

Ans. हाँ, इसके कई प्रकार होते हैं, जिनमें पूर्ण (पूरे स्तन को हटाना), आंशिक (स्तन के हिस्से को हटाना), और रेडिकल (स्तन, अंतर्निहित छाती की मांसपेशियों और लिम्फ नोड्स को हटाना) शामिल हैं।

FAQ 3. मास्टेक्टॉमी के संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं? ( What are the possible side effects of mastectomy? )

Ans. साइड इफेक्ट्स में अस्थायी दर्द, सूजन और हाथ की सीमित गति शामिल हो सकती है। भावनात्मक प्रभाव भी आम हैं, और कई व्यक्ति पुनर्प्राप्ति के दौरान सहायता समूहों और परामर्श को सहायक पाते हैं। स्तन पुनर्निर्माण उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो स्तन के स्वरूप को बहाल करने में रुचि रखते हैं।

Read Also : What is the meaning of mammary gland in Hindi?